10 विकेट से वनडे मैच जीतने वाले 5 भारतीय कप्तान, देखें किसके सामने थी सबसे मजबूत टीम !

भारतीय टीम में अब तक कई शानदार कप्तान हुए हैं। जिन्होंने टीम इंडिया को सफलता की बुलंदियों पर पहुंचाया है। भारत के कुछ कप्तान ऐसे भी हैं जिन्होंने टीम इंडिया को 10 विकेट से जीत दिलवाई है। आज हम ऐसे पांच भारतीय कप्तानों के बारे में बात करने जा रहे हैं जिनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने 10 विकेट से वनडे मुकाबले में जीत हासिल की है।
1. सुनील गावस्कर

Third party image reference
सुनील गावस्कर टीम इंडिया के शानदार बल्लेबाज रहे हैं। इसके अलावा वह अच्छे कप्तान भी रहे हैं। साल 1984 में श्रीलंका के साथ खेले गए वनडे मुकाबले में श्रीलंका की टीम ने पहली पारी में 96 रन बनाए थे। उसके बाद भारत के सलामी बल्लेबाज सुरेंदर खन्ना(51) और गौतम पारकर(32) नाबाद पारी खेलकर भारतीय टीम को जीत दिलाई थी। इस तरह भारतीय टीम ने सुनील गावस्कर की कप्तानी में यह मुकाबला 10 विकेट से जीता था।
2. सचिन तेंदुलकर

Third party image reference
सचिन तेंदुलकर भारतीय टीम के महान खिलाड़ी रहे हैं। इसीलिए इन्हें क्रिकेट का भगवान भी कहा जाता है। सचिन तेंदुलकर भी भारतीय टीम की कप्तानी कर चुके हैं। इन की कप्तानी में भारत और वेस्टइंडीज के बीच साल 1997 में एक वनडे मुकाबला खेला गया था। जिसमें वेस्टइंडीज की टीम पहली पारी में 121 रन पर ऑल आउट हो गई थी। इस लिस्ट में लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया के तत्काल कप्तान सचिन तेंदुलकर ने नाबाद 65 और सौरव गांगुली नाबाद 39 रन बनाए थे। इस तरह से भारतीय टीम ने यह मुकाबला 10 विकेट के बड़े अंतर से जीता था।
3. मोहम्मद अजहरुद्दीन

Third party image reference
मोहम्मद अजहरुद्दीन भारतीय टीम के पूर्व कप्तान रहे है। मैच फिक्सिंग के कारण उनका कैरियर तबाह हो गया था। साल 1998 में मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी में भारत और जिंबाब्वे के बीच एक वनडे मुकाबला खेला गया था। इस मुकाबले में जिंबाब्वे की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 196 रन बनाए थे। इस लक्ष्य के जवाब में भारत के ओपनर बल्लेबाज सौरव गांगुली ने 65 व सचिन ने नाबाद 124 रन की पारी खेली थी। इस वजह से भारतीय टीम ने यह मुकाबला 10 विकेट से जीता था।
4. सौरव गांगुली

Third party image reference
सौरव गांगुली की गिनती भारत के महान कप्तानों में की जाती है। भारतीय टीम ने सौरव गांगुली की कप्तानी में साल 2001 में केन्या के साथ एक वनडे मुकाबला खेला था। इस मुकाबले में केन्या की टीम 90 रन बनाकर आउट हो गई थी। लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम के ओपनर बल्लेबाज दीप दासगुप्ता ने 24 और वीरेंदर सहवाग ने 55 रन बनाए। इस दौरान यह दोनों खिलाड़ी नाबाद वापस लौटे थे। टीम इंडिया को इस मुकाबले में 10 मिनट से जीत मिली थी।
5. महेंद्र सिंह धोनी

Third party image reference
टीम इंडिया के कप्तान पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है। धोनी की गिनती भारत के सबसे सफल कप्तान में जाती है। महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में साल 2016 में भारत और जिंबाब्वे के बीच एक वनडे मुकाबला खेला गया था। इस मुकाबले में जिंबाब्वे की टीम 123 रन बनाकर ऑल आउट हो गई थी। इसके बाद भारत के ओपनर बल्लेबाज केएल राहुल ने नाबाद 63 रन और फैज़ फजल ने 55 रनों की नाबाद पारी खेली थी। इस तरह भारतीय टीम इस मुकाबले को 10 विकेट से जीतने में कामयाब रही।
10 विकेट से वनडे मैच जीतने वाले 5 भारतीय कप्तान, देखें किसके सामने थी सबसे मजबूत टीम ! 10 विकेट से वनडे मैच जीतने वाले 5 भारतीय कप्तान, देखें किसके सामने थी सबसे मजबूत टीम ! Reviewed by Admin on अप्रैल 25, 2020 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

ads

loading...
Blogger द्वारा संचालित.