गजब! बदला लेने के चक्कर में इन 3 भारतीय क्रिकेटर्स ने रच डाला था इतिहास ,जाने कैसे!

कहते हैं गुस्सा करने वाला इंसान खुद का ही नुकसान कर लेता है। लेकिन कई भारतीय खिलाड़ी ऐसे है जिन्होंने गुस्से में इतिहास रच दिया है। हम आज ऐसे तीन भारतीय खिलाड़ियों के बारे में बात कर रहे हैं जिन्हें विपक्षी टीम के खिलाड़ी ने गुस्सा दिलाया। उसके बाद खिलाड़ी ने बदला लेने के लिए इतिहास ही रच दिया।
1- युवराज सिंह के 6 छक्के


Third party image reference
युवराज सिंह भारतीय टीम के शानदार ऑलराउंडर रहे हैं। विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए मशहूर युवराज सिंह ने विश्वकप 2007 में एक ओवर में छह छक्के जड़े थे। इस मुकाबले में युवराज सिंह की इंग्लैंड के ऑलराउंडर एंड्रयू फ्लिंटॉफ से तीखी नोकझोंक हो गई थी। उसके बाद युवराज सिंह गुस्से में तिलमिला रहे थे। युवराज सिंह ने एंड्रयू फ्लिंटॉफ से बदला लेने के लिए इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड की छह बॉल पर 6 छक्के जड़ दिए। इस तरह युवराज सिंह ने गुस्से में बदला लेने के इरादे से इतिहास रच दिया। इस पारी में उन्होंने मात्र 12 बाल में सबसे तेज अर्धशतक लगाने का विश्व रिकॉर्ड भी बनाया था।
2- वेंकटेश प्रसाद


Third party image reference
वेंकटेश प्रसाद भारतीय टीम के पूर्व गेंदबाज रहे हैं। विश्व कप 1996 के क्वार्टर फाइनल में भारत और पाकिस्तान आमने-सामने थे। इस दौरान वेंकटेश प्रसाद की पाकिस्तान के खिलाड़ी आमिर सोहेल से नोकझोंक हो गई। इस मुकाबले में पाकिस्तान की टीम को 287 रन बनाने थे। वेंकटेश प्रसाद की बॉलिंग के दौरान आमिर सोहेल ने उनकी बॉल पर चौका जड़ दिया। उसके बाद सोहेल ने वेंकटेश की तरफ इशारा करते हुए कहा कि तुम्हारी जगह बाउंड्री के बाहर ही है। उसके बाद वेंकटेश प्रसाद ने अगली ही बोल पर आमिर सोहेल को बोल्ड कर दिया। इतना ही नहीं वेंकटेश प्रसाद ने इस मुकाबले में 3 विकेट चटकाए। इस वजह से भारत में यह मुकाबला जीत लिया।
3- मोहम्मद कैफ को 'बस ड्राइवर' कहा जाना
मोहम्मद कैफ भारतीय टीम के मध्यक्रम के शानदार बल्लेबाज रहे हैं। मोहम्मद कैफ ने लॉर्ड्स के मैदान पर खेली गई एक त्रिकोणीय श्रृंखला के फाइनल मुकाबले में शानदार पारी खेलकर उसे यादगार बना दिया था। भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए इस फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड की टीम ने 325 रन बनाए थे। यह मुकाबला साल 2002 में खेला गया था। उस समय 325 रन बनाना किसी भी टीम के लिए बहुत मुश्किल काम था।


Third party image reference
इस लक्ष्य के जवाब में एक समय 146 रन पर भारत के 5 विकेट गिर चुके थे। भारत यह मुकाबला लगभग हार चुका था। उसके बाद मैदान पर युवराज सिंह का साथ देने मोहम्मद कैफ आए। इन दोनों युवा खिलाड़ियों ने इंग्लैंड के गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाने शुरू कर दी। इस वजह से इंग्लैंड की टीम के कप्तान नासिर हुसैन गुस्से में आकर भारतीय खिलाड़ियों को उकसाने लगे। इतना ही नहीं उन्होंने मोहम्मद को बस ड्राइवर तक कह दिया। उसके बाद इन दोनों ने मिलकर 121 रन की साझेदारी कर दी। इस पारी में युवराज सिंह 69 रन बनाकर आउट हो गए। लेकिन मोहम्मद कैफ ने नाबाद 87 रन की पारी खेली। इतना ही नहीं कैफ ने भारत को तीन बॉल पहले ही जीत दिला दी। इस पारी की वजह से मोहम्मद कैफ को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया।
गजब! बदला लेने के चक्कर में इन 3 भारतीय क्रिकेटर्स ने रच डाला था इतिहास ,जाने कैसे! गजब! बदला लेने के चक्कर में इन 3 भारतीय क्रिकेटर्स ने रच डाला था इतिहास ,जाने कैसे! Reviewed by Admin on अप्रैल 25, 2020 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

ads

loading...
Blogger द्वारा संचालित.