7 अजूबो से कम नहीं IPL के ये 7 बेहद शानदार रिकॉर्ड, नं. 2 है पिछले 11 साल से अटूट !

आईपीएल की शुरुआत साल 2008 से हुई थी। तब से लेकर अब तक आईपीएल में हर साल रिकॉर्ड बनते और टूटते हैं। लेकिन कुछ रिकॉर्ड ऐसे भी हैं जो सालों से अटूट हैं। आज हम आईपीएल के ऐसे 7 बेहद शानदार रिकॉर्ड के बारे में बात करने जा रहे हैं। जो कई वर्षों से अटूट हैं। किसी के लिए भी इन रिकॉर्ड को तोड़ना बहुत मुश्किल काम है।
1- सबसे तेज शतक


Third party image reference
आईपीएल में सबसे तेज शतक साल 2013 में लगाया गया था। वेस्टइंडीज के विस्फोटक ओपनर बल्लेबाज क्रिस गेल ने बेंगलुरु की टीम की तरफ से खेलते हुए पुणे की टीम के खिलाफ आईपीएल का सबसे तेज शतक लगाया था। क्रिस गेल ने इस मुकाबले में मात्र 30 बॉल में ताबड़तोड़ शतक जड़ दिया था। क्रिस गेल ने इस मैच में 66 गेंद में 175 रन की पारी खेली थी।
2- सबसे खतरनाक गेंदबाजी प्रदर्शन
आईपीएल में सबसे खतरनाक गेंदबाजी करने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के गेंदबाज अल्जारी जोसेफ के नाम दर्ज है। अल्जारी जोसेफ ने साल 2019 में 4 ओवर में मात्र 12 रन देकर 6 विकेट हासिल किए थे। अल्जारी जोसेफ ने यह कारनामा मुंबई की तरफ से खेलते हुए हैदराबाद की टीम के खिलाफ किया था।
3- सबसे ज्यादा मेडन ओवर


Third party image reference
आईपीएल में सबसे ज्यादा मेडन और फेंकने का रिकॉर्ड भारतीय गेंदबाज प्रवीण कुमार के नाम दर्ज है। प्रवीण कुमार की गिनती भारत के सबसे किफायती गेंदबाजों में की जाती थी। फिलहाल लंबे समय से प्रवीण कुमार आईपीएल से दूर है। प्रवीण कुमार ने अपने आईपीएल कैरियर में 119 मुकाबले खेले थे। इस दौरान प्रवीण ने आईपीएल में 420 ओवर और 4 बॉल डाली थी। प्रवीण कुमार ने अपने आईपीएल कैरियर के दौरान 14 मेडेन ओवर डालने में भी सफलता हासिल की थी। लेकिन तब से लेकर अब तक कोई भी अन्य गेंदबाज यह कारनामा नहीं कर पाया है।
4- एक सीजन में सबसे ज्यादा रन
आईपीएल की एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भारतीय कप्तान विराट कोहली के नाम दर्ज है। विराट कोहली आईपीएल में बेंगलुरु की टीम की कप्तानी करते हैं। दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक विराट कोहली ने आईपीएल 2016 के सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाए थे। विराट कोहली ने इस सीजन में 16 पारियों में 973 रन बनाए थे।
5- सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर
आईपीएल में सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बनाने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम दर्ज है। इन्होंने आईपीएल 2013 के दौरान सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बनाया था। क्रिस गेल ने आरसीबी की तरफ से खेलते हुए पुणे वॉरियर्स की टीम के खिलाफ मात्र 66 बॉल में 175 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली थी। इस दौरान क्रिस गेल ने 13 चौके 17 छक्के भी लगाए थे। इस रिकॉर्ड को बने हुए 7 साल से अधिक का समय हो चुका है। लेकिन अब तक कोई भी खिलाड़ी इस रिकॉर्ड को छू नहीं पाया है।
6- डेब्यू आईपीएल में हैट्रिक


Third party image reference
साल 2017 में गुजरात के तेज गेंदबाज एंड्रयू टाई में पुणे की टीम के खिलाफ अपना डेब्यू किया था। उन्होंने अपने पहले ही मुकाबले में हैट्रिक लेकर आईपीएल का नया रिकॉर्ड बना दिया। इस मुकाबले में एंड्रयू टाय ने मात्र 17 रन देकर हैट्रिक सहित कुल 5 विकेट लिए थे। कोई अन्य खिलाड़ी अभी तक ऐसा नहीं कर पाया है।
7- एक सीजन में सबसे ज्यादा शतक
आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम दर्ज है। विराट कोहली ने साल 2016 के सीजन में 4 शतक जड़े थे। इस सीजन में कोहली ने 16 मुकाबले खेले थे। तब से अब तक कोई भी खिलाड़ी एक सीजन में इतने शतक नहीं लगा पाया है।
7 अजूबो से कम नहीं IPL के ये 7 बेहद शानदार रिकॉर्ड, नं. 2 है पिछले 11 साल से अटूट ! 7 अजूबो से कम नहीं IPL के ये 7 बेहद शानदार रिकॉर्ड, नं. 2 है पिछले 11 साल से अटूट ! Reviewed by Admin on अप्रैल 26, 2020 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

ads

loading...
Blogger द्वारा संचालित.